हाइब्रिड नींबू की खेती करके किसान कमा सकते है लाखों रुपये|nimbu ki kheti kaise kare|Lemon farming

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

हाइब्रिड नींबू की खेती करके किसान कमा सकते है लाखों रुपये|nimbu ki kheti kaise kare|Lemon farming:- नमस्कार दोस्तों आप साभिका हमारे लेख मे स्वागत है हम आपके लिए हररोज नई जानकारी और खेती के रिलेटेड जानकारी लेके आते रहते है हमारा भारत एक कृषि प्रधान देश है जिसके अंदर 75% लोग खेती करते है लेकिन काही किसान अभी आधुनिक टेक्नोलॉजी और आधुनिक तरीके से खेती करके बहोत पैसे कमाते है आज आम आपको नींबू की खेती के बारे मे जानकारी देंगे जिसके अंदर नींबू की खेती से कमाई नींबू की खेती कौनसे समय मे करे कौनसी किस्म का उपयोग करे वो सब जानकारी आपको इस लेख के अंदर मिलेगी जिसमे आपको नींबू की उन्नत किस्म और सभी प्रकार की जजनकारी दी है तो इस लेख को अंत तक जरूर पढे 

नींबू की खेती के लिए मिट्टी और जलवायु 

नींबू की खेती आम तौर पर सभी प्रकार की जमीन के अंदर हो सकती है लेकिन दोमट मिट्टी के अंदर आप ज़्या ज्यादा उत्पादन ले सकते है लेकिन क्षारिय जमीन के अंदर आप ज्यादा उत्पादन ले सकते हो नींबू की खेती के लिए जलवायु की बात करे तो पूरे भारत के अंदर जलवायु मे आप खेती कर साकते हो उष्णकटिबंधीय इस प्रकार की आबोहवा मे ज्यादा उत्पादन ले सकते है हमारे भारत मे उतरप्रदेश,पंजाब, हरियाणा,राजस्थान राज्य के अंदर नींबू की खेती अधिक मात्रा मे खेती होती है आपको एसी जगह के अंदर नींबू की खेती नहीं करनी चाइए की जिस जगह पर आधिकतर ठंडी रहती है क्यों की सर्दी की सीजन मे गिरने वाला पाला नींबू की खेती के लिए हानिकारक है 

नींबू की उन्नत किसमे 

कागजी नींबू की खेती

भारत में, इस प्रकार के नींबू को अधिक मात्रा में उगाने का प्रयास किया जा रहा है। कागजी नींबू का रस 52% मात्रा में प्राप्त होता है, जो इसे और भी मौजूदा प्रकारों से अलग बनाता है। यहां तक कि इसे व्यापारिक रूप में नहीं उगाया जाता है, इसका मतलब है कि इसका मुख्य उपयोग वन्यजन्य या औषधीय उद्देश्यों के लिए हो सकता है।

विक्रम किस्म के नींबू की खेती 

इस प्रकार के नींबू को अधिक पैदावार के लिए विकसित किया जाता है। विक्रम क़िस्म के पौधों में निकलने वाले फल गुच्छे के रूप में होते हैं, जिससे हर गुच्छे से 7 से 10 नींबू प्राप्त होते हैं। इस प्रजाति के पौधे पूरे वर्ष में नींबू प्रदान करते हैं, और इसे पंजाब में ‘पंजाबी बारहमासी’ के नाम से भी जाना जाता है। इसके अलावा, नींबू की चक्रधर, पी के एम-1, साई शरबती जैसी अन्य किस्में भी हैं, जिन्हें अधिक रस और पैदावार के लिए विकसित किया जाता है।

नींबू की खेती करने का सही समय 

जुलाई और अगस्त महीने को नींबू के पौधे लगाने के लिए सर्वोत्तम समय माना जाता है, और इसके लिए गड्ढे की खुदाई को एक घन मीटर करना चाहिए। इसके बाद, गड्ढे को 10-15 दिनों तक धूप में सुखाने के बाद, अच्छी तरह से सड़ी हुई गोबर की खाद को मिलाकर गड्ढे में डालना चाहिए। जब जुलाई की पहली बारिश होती है, तो लाइम और लेमन के पौधे लगा सकते हैं। आप इन्हें लगभग 4 से 4.5 मीटर की दूरी पर रख सकते हैं। शुरुआती एक से दो सालों में, नींबू के पौधों के बाद, आप अपने खेत में दूसरी फसलें भी लगा सकते हैं।

नींबू की खेती मे सिंचाई 

नींबू के पौधों को अधिक सिंचाई की आवश्यकता नहीं होती है, क्योंकि इनकी रोपाई बारिश के मौसम में की जाती है। इसलिए, इस दौरान उन्हें अधिक सिंचाई की जरूरत नहीं होती है। पौधों की सिंचाई को नियमित अंतराल में करें, और सर्दियों के मौसम में इन्हें 10 से 15 दिन के अंतराल में पानी देना चाहिए। अधिक पानी देने से खेत में जलभराव की समस्या हो सकती है, जो पौधों के लिए हानिकारक भी हो सकती है।

 

बारहमासी नींबू की खेती

पहले घर के आंगन में एक उच्च गुणवत्ता वाला खड्डा तैयार करें और इसमें सड़ी हुई गोबर की खाद और वर्मिकांपोस्ट को अच्छे से मिला दें।

उसके बाद, गमले से निकले नींबू के पौधे को हल्के हाथों से धीरे-धीरे बाहर निकालें और इन तैयार खड्डों में रोपाई करें। नींबू के पौधों को खड्डों में लगाने के बाद, एक अच्छी सिंचाई भी कर लें।

हाएब्रिड नींबू की खेती 

हाएब्रिड नींबू की खेती करने इस किस्म को कही रोगों के सामने टिक ने के लिए और अलग अलग सभी प्रकार की मिट्टी और जलवायु को सेह सकता है और देसी किस्म के मुताबीत पैदावार ज्यादा देता है इस लिए हाएब्रिड नींबू की खेती करनी चाइए 

सारांश:-

किसान भाई हमने आपको इस लेख के अंदर बताया है की आप नींबू की खेती करके कैसे पैसे कमा सकते हो तो इस लेख को जरूर पढे और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेर करे और आधिक जानकारी के लिए हमारे whatsapp ग्रुप मे जुड़े

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment

WhatsApp Group Button